Mon. May 20th, 2024

नासा ने ब्रह्मांड में हबल टेलिस्कोप द्वारा चौका देने वाली तस्वीर खींचा, जो दिखने में परी के पंखों के जैसा है,

नासा ने ब्रह्मांड में हबल टेलिस्कोप द्वारा चौका देने वाली तस्वीर खींचा, जो दिखने में परी के पंखों के जैसा है,
नासा ने ब्रह्मांड में हबल टेलिस्कोप द्वारा चौका देने वाली तस्वीर खींचा, जो दिखने में परी के पंखों के जैसा है,

ब्रह्माण्ड में टेलीस्कोप से हैरान कर देने वाली तस्वीर खींचा गया। यह जो तस्वीर है। हमारे गृह ग्रह से लगभग 2000 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित एक ग्लैक्सी की है जो बहुत ही सुन्दर और आकर्षक दिखाई दे रहा है। मानो जैसे कोई सफेद परी दिख रही हो।

बताया जाता है कि, ब्रह्मांड एक ऐसा स्थान है। जो न जाने कितने रहस्यों से भरी पड़ी है। बहुत से ऐसे वैज्ञानिक है, जिनको इसके बारे में जिनती भी जानकारी है.काम ही है।

इस ब्रह्मांड पर आए दिन नए नए ग्रहों का खोज होता रहता है। इस बार वैज्ञानिक के द्वारा जारी की गई तस्वीर कभी कभी ऐसी प्राकृतिक के खूबसूरत और आकर्षक देखने को मिलती है। कभी कभी तो ऐसा भी होता है की इसका भयंकर और विकराल रूप भी देखने को मिलता है। आज की ताजा तस्वीर कुछ ऐसी नजर आई है।

स्पेस एजेंसी नासा के हबल टेलिस्कोप द्वारा ली गई तस्वीर कभी कभी हैरान कर देने वाली आकार बना लेती है। जो कभी कभी बहुत ही सुन्दर दिखाई देती है तो कभी कभी विकराल रूप भी धारण कर लेती है। यह तस्वीर गृह ग्रह के 2000 प्रकाश वर्ष दूर एक ग्लैकसी पर स्थित है। जो बिल्कुल सफेद परी की तरह सुंदर प्रतीत हो रहा है।

इस तस्वीर को देख ऐसा लगता है, जैसे रीयल है वास्तव में किसी परी की तस्वीर हो। उसे देखकर वास्तव में ग्रह पर कोई खूबसूरत ग्लाक्सी भी हो सकता है।

यह तस्वीर एक शॉरप्लेश 2 से 106 के नोबला को दिखाई जा रही है। यह सफेद परी किसी तारा निर्माण, अन्तरिक्ष में उड़ते हुए। आकाश में किसी देवदूत से कम नही दिखाई दे रहा है।

नासा वालो ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए कहा कि, धूल का एक छल्ला एक बेल्ट के रूप में कार्य करते हुए, नेब्युला को आवर ग्लास के रूप उसी आकार में ही समेट ली हो।

इस सफेद परी की तरह ब्रह्माण्ड में दिखने वाली इस गृह ग्रह को नासा वालो ने एक दिन पहले इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। इस पोस्ट पर अब तक 4.9 से ज्यादा शेयर और लाइक कर चुके है। इतना ही नही लाइक और शेयर के साथ साथ कॉमेंट भी आया है लोगो के द्वारा।

इस पोस्ट को देखने के बाद– एक यूजर ने कहा कि,यह किसी सुंदर परी से कम दिखाई नहीं दे रहा है,मानो जैसे कोई परी ही हो। मुझे थोड़ा सा भी यकीन नही होता की हमारा ब्रह्माण्ड इतना सुंदर और आकर्षक दिखाई देता है।

दूसरे यूजर ने भी अपनी विचार से बताया की यह तो कभी कभी सुंदर श्वेत परी तो कभी कभी अवर ग्लास की तरह साफ साफ दिखाई दे रहा है।

जानकारी के लिए आपको बता दे कि कुछ समय पहले यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने इंस्टाग्राम पर वीडियो और एक तस्वीर के सीरीज को शेयर किया गया था। ऐसे नजारे को देखने पर विश्वास नहीं हो रहा की अंतरिक्ष पर दिखाई दे रहे है। जिसमे विस्फोट होने के कारण वह कांच की तरह टूट कर बिखर गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *