Mon. May 20th, 2024
ह्यूमन ब्रेन में चिप इंप्लांट सफल हुआह्यूमन ब्रेन में चिप इंप्लांट सफल हुआ

ह्यूमन ब्रेन में चिप इंप्लांट सफल हुआ, human brain chip implant

ह्यूमन ब्रेन में चिप इंप्लांट सफल हुआ
ह्यूमन ब्रेन में चिप इंप्लांट सफल हुआ

 

मानव सभ्यता के लिए सबसे बडा अविष्कार:–

इतिहास में पहली बार मानव सभ्यता के लिए बहुत ही बड़ी रिवोल्यूशन (क्रांतिकारी) कामयाबी मिलने जा रही है। ब्रेन चिप ट्रांसप्लांट से लाईलाज बीमारियों पर मानव सभ्यता को बहुत ही बड़ी सफलता पाने की ओर है। बॉस एलन मस्क ने बताया कि, यह दुनिया एक मात्र पहले व्यक्ति से न्यूरालिक से ब्रेन चिप ट्रांसप्लांट किया गया था।  इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करने के बाद पूरी तरह से ठीक हो गया है। कोई भी व्यक्ति अपनी मन में सोचकर कंप्यूटर के माउस को अपने कंट्रोल में करने की क्षमता रखता है।

एलनमास्क ने आगे यह भी कहा कि, ब्रेन चिप ट्रांसप्लांट करने के बाद रोगी व्यक्ति पूरी तरह से ठीक और स्वस्थ है। उस व्यक्ति के उपर किसी भी तरह का कोई साइडफेक्ट नही हुआ। वह व्यक्ति अपने मन से कम्प्यूटर के माउस को स्क्रीन पर घूमने और अपने कंट्रोल में करने की क्षमता रखता है।

एलन मस्क के मुताबिक, न्यूलारिक वर्तमान समय में रोगी को जहां तक, जितना भी हो सके ज्यादा से ज्यादा माउस के बटन को दबाने का प्रयास कर रहा है।

सितंबर महीने में मानव अन्वेषण के लिए भाग लिए प्रतिभागियों की भर्ती करनी शुरू करने की अनुमति मिल गई है। जिसके बाद से ही कम्पनी ने बीते पिछले महीने ही अपने एक मानव रोगी के सफलतापूर्वक एक चिप ट्रांसप्लांट किया था।

किस तरह शुरू हुआ यह प्रोजेक्ट?

न्यूरालिंक के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट को ठीक से ट्रांपलांटेशन हो सके। इसके लिए ब्रेन एक हिस्से में ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस उपकरण को ऑपरेशन से ट्रांसप्लांट( प्रत्यारोपण) करने के लिए एक रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस प्रतिरोपण के बाद प्रयोग करने वाले यूजर अपने दीमाक में कुछ भी सोचकर कंप्यूटर के कीबोर्ड पर या कर्सर में किसी भी तरह का बदलाव कर सकता है।

सफलतापूर्वक इस प्रयोग के बाद कई ऐसी बीमारियां जैसे– मोटापा, असवाद, सिफोफ्रेनिया जैसे रोग को बिल्कुल ठीक करने के लिए हो जाते हैं। अपने ब्रेन चिप के उपकरणों को त्वरित सर्जिकल उपकारणों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

कौन है,इसके मालिक और किन किन परिस्थितियों का करना पड़ा सामना

इस कंपनी के जाने माने मालिक एलन मस्क है। यह कंपनी कम से कम 5 डॉलर की है। कंपनी इस प्रोजेक्ट को बनाने के कई ऐसे दिक्कतों का सामना करती रही, जो बहुत ही आलोचनात्मक थी।

बीते पिछले महीने ही कंपनी ने एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के परिवहन के द्वारा इस खरनाक नियमो को नष्ट करने के लिए इस सामग्री को दंडित किया गया था।

One thought on “ह्यूमन ब्रेन में चिप इंप्लांट सफल हुआ, human brain chip implant”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *