Sun. May 19th, 2024
ब्रेन ट्यूमर क्या होता है? आइए जानते हैं, इसके लक्षण कारण, लक्षण और इलाज

ब्रेन ट्यूमर क्या होता है? आइए जानते हैं, इसके लक्षण कारण, लक्षण और इलाज

ब्रेन ट्यूमर क्या होता है? आइए जानते हैं, इसके लक्षण कारण, लक्षण और इलाज

दोस्तों आपको बता दे कि, ब्रेन ट्यूमर एक बहुत ही जानलेवा और खतरनाक बीमारी है। जिसके कारण हर साल दुनिया भर में लाखों की संख्या में लोगों की मौत होती है। विश्व स्तर पर देखा जाए तो, बीते कुछ वर्ष 2020 में तीन लाख से भी अधिक लोगो में ब्रेन ट्यूमर का पता चला था। इस प्रकार शोध कर रहे वैज्ञानिको का कहना है कि, 2025 के आस पास तक एकल संयुक्त अमेरिका में 20 साल से भी कम वर्ष वाले बच्चो में ब्रेन ट्यूमर का निदान किया जा सकता है। दोस्तों अगर समय के रहते हुए ब्रेन ट्यूमर के होने वाले लक्षणों को नही समझ पाए।  तो आपको अपने जान से हाथ धोना पड़ सकता है। और ब्रेन ट्यूमर की बीमारी जीवन बड़े और बूढ़े लोगो तो होता ही है। लेकिन साथ ही साथ छोटे बच्चो में होता है। आपको बता दे कि बहुत से ऐसे लोग है। जो ब्रेन ट्यूमर के होने वाले लक्षणों को बहुत ही मामूली समझते है। जो उनके लिए खतरा बढ़ा देता है। ब्रेन ट्यूमर की इस गंभीरता को समझने के लिए, इनके बारे में जानने बहुत ही महत्वपूर्ण है। तो आइए दोस्तों जानते है। किन कारणों से ब्रेन ट्यूमर होता है?, क्या उपचार है?, ब्रेन ट्यूमर के क्या लक्षण है?,

 

1. ब्रेन ट्यूमर क्या होता है?

ब्रेन ट्यूमर हो या दोस्तो ब्रेन कैंसर दोनो ही बहुत ही खरनाक बिमारी है। हमारे मस्तिष्क में होने वाले जो असामान्य कोशिकाएं उत्पन्न होती है। और मस्तिष्क के किसी भी हिस्से में हानि पहुंचती है। यह हानिकारक असमान्य कोशिकाए किसी भी प्रकार की हो सकती है।

ब्रेन ट्यूमर हो या ब्रेन कैंसर यह दोनो प्रकार के हो सकते है। लेकिन कुछ ऐसे प्रभावशाली और हानिकारक ट्यूमर होते है। जो बहुत ही तेजी से फैलता है। जिसके कारण खोपड़ी के अंदर अदंर इसका दबाव बड़ने लगता है।

इस स्थिति में आपकी स्वास्थ और मस्तिष्क दोनो को नुकसान पहुंचा सकती है। और यह रोग काफी जानलेवा भी हो सकती है। जब ब्रेन ट्यूमर आपके मस्तिष्क में शुरू होता है।और तेजी से मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में फैलने लगता है। इस स्टेज को प्राइमरी ब्रेन ट्यूमर कहते है। दोस्तों आपको जानकारी के लिए बाते दे कि, यह बिल्कुल जरूरी नहीं है। कि, ब्रेन ट्यूमर केवल हमारे मस्तिष्क में ही हो। कुछ केश में देखने को मिलता है। कि, जब कभी आपको कैंसर हुआ और आपके शरीर के अन्य हिस्से में तेजी से फैल रहा हो तो आपके मस्तिष्क पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। ब्रेन ट्यूमर के इस स्टेज को सेकेंडरी ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है।

2. ब्रेन ट्यूमर कितने प्रकार के होते  है?

दोस्तों आपको जानकारी के लिए बता दे। कि ब्रेन ट्यूमर दो ही प्रकार के होते है।

*. केंसर ब्रेन ट्यूमर

.* नॉर्मल ब्रेन ट्यूमर

3. ब्रेन ट्यूमर के लक्षण क्या है?

दोस्तो आप को बता दूं कि ब्रेन ट्यूमर का लक्षण उसके आकार, स्थान, बड़ने के ऊपर निर्भर करता है। दोस्तो कई बार तो बीना किसी लक्षण के भी ब्रेन ट्यूमर हो जाता है। आइए जानते हैं कि, ब्रेन ट्यूमर के सामान्य लक्षण क्या क्या है?

सिर का हमेशा भारी महसूस होना और तेज दर्द होना।

सिर के बनावटी आकार में वृद्धि होना।

आंखों का कमजोर होना, और धुंधलापन दिखना।

नींद नहीं लगना।

सुस्ती, थकान, और कमजोरी जैसा लगना। दैनिक जीवन की गतिविधियों में बदलाव होना।

दूर की वस्तुओ को नहीं देख पाना।

सोचने समझने की क्षमता में कमी।

जी मचलना और बार बार उलटी का होना।

 

4.ब्रेन ट्यूमर के कारण क्या हो सकते है?

दोस्तों क्या आपको पता है कि, ये ब्रेन ट्यूमर क्यों होता हैं किन कारणों से होता है? आपको बता दे कि अभी इस ब्रेन ट्यूमर का मुख्य कारण कुछ खास नहीं पता चला है। लेकिन ब्रेन ट्यूमर को आगे बढ़ाने वाले प्रोसेस के कारणों के बारे में शोधकर्ताओं ने पता लगाया है।

जैसे:– एचआईवी, कैंसर का इतिहास, रेडियेशन का दुष्प्रभाव और भी बहुत से कारण हो कसते है।

:–  कैंसर का इतिहास–:

दोस्तो अगर परिवार के किसी भी महिला या पुरूष को पहले से ब्रेन ट्यूमर की समस्या रही होती है। तो , दूसरे व्यक्ति को भी ब्रेन ट्यूमर होने की संभावना हो सकती है।

:– एचआईवी, एड्स:–

दोस्तो अगर किसी को एचआईवी या एड्स की समस्या है तो, आपको ब्रेन ट्यूमर होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ जाती है।

–: रेडियेशन या दुष्प्रभाव:–

किसी भी व्यक्ति के लिए अयोजनिक रेडियेशन दुष्प्रभाव के चपेट में आने से ब्रेन ट्यूमर होने की संभावना ज्यादा बनी रहती है।

5. ब्रेन ट्यूमर का इलाज क्या है?

दोस्तो सभी लोगो का सवाल होता है। कि, क्या ब्रेन ट्यूमर का कोई इलाज है? क्या ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित व्यक्ति पुरी तरह से ठीक हो सकता है? तो दोस्तों आपको बता दें कि जी हा ब्रेन ट्यूमर का इलाज काफी हद तक संभव है। बस पता होना चाहिए कि, ट्यूमर का प्रकार कौन सा है। मस्तिष्क के किस भाग में ट्यूमर का असर है? ट्यूमर का आकार कैसा है? इस ब्रेन ट्यूमर का इलाज डॉक्टरों के द्वारा तय किया जाता है। कि कौन सा इलाज आपके लिए सही रहेगा। ब्रेन ट्यूमर से बचने के लिए इसके कई इलाज है। जो निम्न रूप से इस प्रकार है।

 

* ब्रेन सर्जरी:– यदि ब्रेन में ट्यूमर कुछ स्थान पर है। जहां से ट्यूमर को हटाना बहुत ही आसान हो। ऑपरेशन की थ्रू उस ट्यूमर ज्यादा तर सर्जरी के जरिए उसको हमको हटाने की कोशिश करते हैं। ट्यूमर के कुछ सामान्य लक्षण के दौरान इस सर्जरी के जरिए इसके पास रखा जाता है। सर्जरी के जरीए ट्यूमर के लक्षण को कम किया जा सकता है।

* कोमो थैरेपी:– हानिकारक कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए किमो थैरेपी का प्रयोग किया जाता है। ट्यूमर को नष्ट करने के लिए दवाइयों को गोली के रूप में दिया जाता है। और ज्यादा खतरा होने पर ब्लड में इंजेक्शन भी छोड़ा जाता है। यह कैंसर के आकार के उपर निर्भर करता है।

 

5. ब्रेन ट्यूमर को ठीक करने के लिए कोई होम्योपैथिक उपचार:–

दोस्तो आप को बता दे कि, ब्रेन ट्यूमर का इलाज़ अंग्रेजी दवाओं के साथ साथ इसकी होम्योपैथिक दवाइयां भी उपलब्ध है। इस होम्योपैथिक दवाओं के उपचार से व्यक्ति कम से कम दुष्प्रभाओ से बच सकता है। होम्योपैथिक दवाओं के उपचार से हमारे शरीर की इन्यूटिय को बडा देता है। और हमारे शरीर में हुई बीमारियो को दूर करने में सहायता करता है। एक रिसर्च में सामने आया है कि, होम्योपैथिक उपचार से अच्छा सुधार हुआ है। होम्योपैथिक दवाओं की मात्रा बड़ा देने पर ब्रेन ट्यूमर को जड़ से खत्म किया, जा सकता है।

 

6.ब्रेन ट्यूमर के इलाज के दौरान भारत में कितने पैसे खर्च हो सकते है?

दोस्तो सबके मन में एक ही सवाल होता है। कि, हमारे भारत में ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए कितनी लागत लगता है? तो दोस्तों मै बता दूं। कि, भारत में ब्रेन ट्यूमर का इलाज। भी उपलब्ध हो गया है। लेकिन इसका इलाज अलग अलग शहरों में अलग अलग खर्चे आते हैं।

भारत में ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी में लागत, सर्जरी के प्रकार, ट्यूमर की साइज, इलाज का प्रोसेस, सर्जरी के दौरान उपलब्ध सुविधाओं के आधार पर 2,50000 से 7,00,000 तक की खर्चे आते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *